उत्तराखंड : अब नैनीताल स्थित उच्च स्थलीय प्रतिष्ठित जू का आनंद ले सकेंगे पर्यटक

0 0
Read Time:2 Minute, 4 Second

ललित  जोशी

नैनीताल : पर्यटकों के लिए व स्थानीय लोगों के लिए उत्तराखण्ड के नैनीताल का उच्च स्थलीय प्रतिष्ठित जू आज तीन महीने बाद पर्यटकों के लिए खोल दिया गया । जू रेंजर ममता चंद ने बताया तीन महीने के बंद से आय तो कुछ नहीं हुई लेकिन इसे चलाने में लगभग 45 लाख रुपये का खर्च आया।

नैनीताल शहर की पूर्वी पहाड़ी में बने उच्च स्थलीय प्राणी उद्यान को देखने के लिए देश दुनिया से लोग आते हैं । बच्चों का खासा पसंदीदा जू पर्यटकों की बड़ी संख्या में आने के कारण आर्थिक रूप से सुदृढ़ था । जू में पिछले तीन महीनों से पर्यटक नहीं आने के कारण जू नुकसान में चल रहा था । लॉक डाउन शुरू होने के बाद फारेस्ट विभाग ने आज से जू, वाटर फॉल और बौटनिकल गार्डन को खोल दिया है । पर्यटक अब जू में रॉयल बेंगाल टाइगर, गुलदार, हिमालयन ब्लैक भालू, रैड पांडा, मारखोर, बर्ड्स, हिरण, घुरल, कांकड़, ब्लू शीप आदि को नजदीक से देख सकते हैं।

वन विभाग ने पर्यटकों को सैनेटाइज, थर्मल स्कैनिंग, सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पालन करने के लिए स्टाफ को तैयार किया है । उन्होंने ये भी बताया कि जू में पर्यटकों की आवाजाही ठप होने से आय खत्म हो गई और जू संचालन में हर माह 15 लाख रुपया खर्च होता है, जिससे तीन माह में लगभग 45 लाख रुपये खर्च हो चुके हैं । उन्हें शासन से भी मदद मिली है और अब पर्यटकों पर नई आस टिकी है।

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Read also x