WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

उत्तराखंड शिक्षा मंत्री : स्कूल में किताब और यूनिफार्म के कारोबार पर होगी कड़ी कारवाही

0 0
Read Time:2 Minute, 46 Second

उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविन्द पांडेय का कहना है की अब से शिक्षा के क्षेत्र में सिर्फ एक ही पाठ्यक्रम मान्य होगा और पूरे राज्य में लागु होगा। एनसीईआरटी का प्रयोग अब उत्तराखंड के सारे स्कूलों में अनिवार्य है, और हर वर्ग के बच्चो के लिए सामान्य है। इस कदम को उठाने वाला पूरे देश में पहला राज्य उत्तराखंड है।

अरविन्द पांडेय शिक्षा मंत्री का कहना है के अगर किसी भी जिले के विद्यालय में किताबे या यूनिफार्म का लेन-देन हुआ, तो उस विद्यालय के समस्त अधिकारियो के खिलाफ सख्त रवैया अपनाया जायगा एवं सख्त कार्यवाही होगी। पत्रकारों के साथ वार्ता में शिक्षा मंत्री ने बताया की निजी और सरकारी स्कूलों में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम का पैटर्न अपनाया जायगा। ऑनलाइन पढ़ाई और फीस के मामले में मंत्री जी का कहना है के नेटवर्क के कारण जिस-जिस को ऑनलाइन क्लास लेने में परेशानी आ रही है, बता दे उनसे फीस नहीं ली जायगी। इस वार्तालाप की बाद उन्होंने पद्मविभूषित चंडी प्रसाद भट्ट के साथ मिलकर पौधरोपण के द्वारा पर्यावरण के साथियो को भी सामनित किया।

बृहस्पतिवार को कोठियालसैंण में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने साइंस पार्क का शुभारम्भ किया। 35 लाख की लगत से निर्मित इस साइंस पार्क में बिरला साइंस म्यूजियम के सिद्धांतो को समझाने के लिए 31 उपकरणों की प्रदर्शनी लगाई गयी। इसके निर्माण की पहल डीएम स्वाति एस भदौरिया ने की थी। “ग्रेविटी क्रिएशन, ऊर्जा, लाइट, इलूजन, रिफलेक्शन, पेंडुलम, न्यूटन लॉ-एक्शन व रि-एक्शन, आर्कमिडीज प्रिंसिपल, पाइथागोरस, ब्लैक होल, स्ट्रेंज मिरर” जैसे सिद्धांतो को समझने वाले उपकरणों की ही प्रदर्शनी लगाई गयी।शिक्षा मंत्री ने दुरस्त क्षेत्र के विध्यार्तीयो को साइंस पार्क का फयदा पहुंचाने के निर्देश दिए है।

About Post Author

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

Related Posts

Read also x