उत्तराखंड : विद्युत विभाग कर्मचारियों की दबंगई के चलते, ग्रामीण अँधेरे में रहने को मजबूर

0 0
Read Time:4 Minute, 46 Second
थराली विकासखंड के धारी गांव मैं इन दिनों विद्युत विभाग के कर्मचारियों की दहशत एवं गुंडई के चलते धारी गांव के ग्रामीण दहशत की जिंदगी जीने को मजबूर हैं. हम बात करें धारी गांव की तो यहां पर विद्युत विभाग के कर्मचारी रात्रि को शराब के नशे में ग्रामीणों को डराने एवं धमकाने का काम कर रहे हैं.रात को ग्रामीणों की बिजली काट देते है। जबकि गांव के प्रत्येक परिवार विद्युत कनेक्शन ले रखा है. हर महीने बिल भी जमा करते हैं।
 
बिजली के मीटर लगे हुए हैं, ग्रामीणों को बिजली का बिल भी थमाया जाता है लेकिन नही दी जाती है तो बस बिजली ,आये दिन विद्युत विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही के चलते तुंगेशर  के धारी गांव के ग्रामीणों को विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था से दो चार होना पड़ता है ,ग्रामीणों की माने तो कर्मचारियों की मनमर्जी इतनी हावी है कि महीने में 10 से 15 दिन विद्युत सब स्टेशन के ऑपरेटर मनमाने तरीके से गांव की बिजली ही गुल कर देते हैं। धारी गांव के ग्रामीणों के पास बिजली का मीटर भी है और बिजली का बिल भी आता है घर मे tv फ्रिज पंखा ,मोबाइल सबकुछ है लेकिन इनके उपयोग के लिए प्रयोग में लायी जानी वाली बिजली की व्यवस्था कुछ ठीक नही है ग्रामीणों का आरोप है कि गांव से महज कुछ ही दूरी पर विद्युत सब स्टेशन हैं जहां से ग्रामीणों को विद्युत आपूर्ति विद्युत विभाग ने दी है लेकिन सब स्टेशन पर तैनात ऑपरेटर रात का अंधेरा होते ही गांव की बिजली ही गुल कर जाते हैं और ऐसा पिछले कई महीनों से हो रहा है।
 
ग्रामीणों की माने तो वे विद्युत विभाग के आला अधिकारियों से तक शिकायत कर चुके हैं। लेकिन नतीजा अभी तक भी सब स्टेशन पर तैनात ऑपरेटर अपनी मनमर्जी से विद्युत आपूर्ति ठप कर देते हैं ,ग्रामीणों ने बताया कि पिछले 24 घंटे से उनके गांव में विद्युत आपूर्ति ठप पड़ी है जबकि सभी जगह विद्युत आपूर्ति सुचारू है और विद्युत सब स्टेशन में तैनात ऑपरेटर द्वारा जानबूझकर ग्रामीणों को परेशान करने के लिए लाइट काटी गई है ,ग्रामीणों ने तो स्टेशन ऑपरेटर पर ये तक आरोप लगाए हैं कि शराब के नशे में ऑपरेटर ग्रामीणों के साथ बदतमीजी तक करते हैं गाली गलौज करते हैं और विद्युत लाइन काटने की तक धमकी देते हैं।
 
ग्रामीणों की इस शिकायत और विद्युत सब स्टेशन के ऑपरेटर पर लगे आरोपो पर जब वहां तैनात ऑपरेटर अजीत नेगी से उनका पक्ष जानना चाहा तो ऑपरेटर कैमरा खुलते ही भाग खड़ा हुआ ,जिससे साफ साफ समझा जा सकता है कि विद्युत सब स्टेशन धारी में तैनात ऑपरेटर अपनी मनमर्जी से धारी गांव की विद्युत आपूर्ति ठप करने में जुटे हैं और विभाग नाक कटवाने पर तुले हुए हैं। हालांकि इस पूरे प्रकरण पर जब हमने विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता का पक्ष जानना चाहा तो  उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि ऑपरेटर और ग्रामीणों में पानी को लेकर कुछ विवाद है ,जिसके चलते इस तरह की समस्या सामने आ रही है साथ ही उन्होंने जल्द से जल्द गांव में विद्युत आपूर्ति बहाल करने की बात कही और अपनी मनमर्जी से लाइन काटने वाले ऑपरेटर के खिलाफ कार्यवाही का भी आश्वासन दिया।
 

About Post Author

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Related Posts

Read also x