WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

उत्तर प्रदेश : मुड़िया पूर्णिमा मेला, प्रशासन सतर्क, भीड़ को रोकने के लिए बनाया ये प्लान

Uncategorised
0 0
Read Time:4 Minute, 15 Second

मथुरा : कोरोना बीमारी के चलते पहली बार राजकीय मुड़िया पूर्णिमा मेला निरस्त होने के बाद 1 जुलाई से 5 जुलाई तक परिक्रमा व बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक रहेगी। गोवर्धन में भीड़ को रोकने के लिए प्लान के तहत वैरियर लगाये गये हैं। इस बार बार मुड़िया पूर्णिमा मेला 1 से 5 जुलाई को लगना था। विश्वव्यापी कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के लिए जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्रा द्वारा प्रमुख मंदिरों के सेवायत व नगर पंचायत अध्यक्ष व ग्राम प्रधानों से बैठक करने के बाद मेला निरस्त करने के आदेश दिये।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गौरव ग्रोवर ने भी आदेश जारी किये हैं।  मेला के पांच दिन में लाखों श्रद्धालुओं का आवागमन रहता है। कोरोना काल में पहले से ही गिरिराज जी की परिक्रमा बंद है। अगर बाहरी व्यक्तियों का प्रवेश हुआ तो कोरोना संक्रमण का खतरा बन जाएगा।  इसके लिए गोवर्धन को जोड़ने वाली सीमाओं के बाहरी क्षेत्र में 14 व अंदर दस वैरियर बनाये गये हैं। वहीं सुरक्षा व्यवस्थाओं में भीड़ को रोकने के लिए 20 प्रभारी थाना निरीक्षक, 20 उपनिरीक्षक, 120 हैड कांस्टेबल, 20 महिला कांस्टेबल, 20 ट्रैफिक पुलिसकर्मी के अलावा सैक्टर मजिस्टेªट की तैनाती की जाएगी। गोवर्धन के दानघाटी मंदिर, मुकुट मुखारविंद मंदिर, जतीपुरा मुखारविंद के पट 8 जुलाई तक बंद हैं।

गिरिराज जी के मंदिरों में दुग्धाभिषेक, छप्पन भोग व अन्य मनोरथ कार्यक्रम पहले से ही बंद चल रहे हैं। इस बार सेवाभावी भंडारे व पानी की प्याउ लगाने वाले भक्त भी रूक गये हैं। वहीं एसडीएम गोवर्धन राहुल यादव ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में मुड़िया पूर्णिमा मेला निरस्त किया गया है। मेला निरस्त होते ही भीड़ को रोकने के लिए प्लान तैयार हो गया है। परिक्रमा मार्ग व उसके आसपास के क्षेत्र में वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। धारा 144 का सख्ती से पालन कराया जाएगा। बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक है। 8 जुलाई तक पहले से ही प्रमुख मंदिर बंद है। कोरोना जैसी महामारी से बचने के लिए शासन-प्रशासन का सहयोग करें। जिससे कि बीमारी को फैलने से बचाया जा सके। 

गोवर्धन में श्रद्धालुओं को रोकने के लिए चिन्हित किये गये हैं  
1- कोटवन बार्डर पर दिल्ली व हरियाणा से आने वाले 
2- एक्सप्रेस वे पर वृंदावन व राया कट से आने वाले 
3- बरसाना थाना बार्डर बरसाना- गोवर्धन मार्ग 
4- राजस्थान सीमा के गांठौली-बहज, कुम्हेर, जाजमपट्टी से आने वाले 
5- हाइवे थाना क्षेत्र नरहोली पुल से आने वाले 
6- छटीकरा- राधाकुंड रोड पर आने वाले 
7- छाता- गोवर्धन रोड पर आने वाले 
8- मथुर रोड से गोवर्धन चैराहे से आने वाले 
9- सौंख रोड से आने वाले 
10- डीग रोड से आने वाले 
11- बरसाना-नंदगांव से गोवर्धन की ओर आने वाले वाहनों पर रोक रहेगी।

About Post Author

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

Related Posts

Read also x