मशहूर फूड साईंटिस्ट डॉ नरपिंदर ग्राफिक एरा के कुलपति बने

मशहूर फूड साईंटिस्ट डॉ नरपिंदर ग्राफिक एरा के कुलपति बने
0 0
Read Time:5 Minute, 12 Second

देहरादून। ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के नये कुलपति के रूप में दुनिया के मशहूर फूड साईंटिस्ट डॉ नरपिंदर सिंह ने आज कार्यभार ग्रहण कर लिया। वेब ऑफ साईंस की दुनिया के प्रमुख एक प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में शामिल डॉ नरपिंदर सिंह जापान, अमेरिका, ब्रिटेन और चीन के नामचीन विश्वविद्यालयों से जुड़े रहे हैं। शिक्षा और शोध के क्षेत्र में अनेक राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजे गए डॉ सिंह ने 33 वर्षों में  इस क्षेत्र में एक बहुत बड़ा मुकाम हासिल किया है।

डॉ नरपिंदर सिंह को शोध पत्रों के मामलों में गूगल स्कॉलर में 83 का एच इंडेक्स हासिल करने का गौरव प्राप्त है। उनके 23 हजार से ज्यादा साइटेशन हैं। 1993 में गुरू नानक देव विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में शिक्षा क्षेत्र में पदार्पण करने वाले डॉ सिंह को 1994 में कॉमन वैल्थ स्कॉलरशिप से नवाजा गया था। फूड प्रोसेसिंग में आउट स्टैंडिंग रिसर्च के लिए उन्हें वर्ष 1997 में प्राण वोहरा अवार्ड मिला था। वर्ष 2000 में वे फूड साईंस एंड टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर बन गये थे। वह कई वर्ष डीन और कॉर्डिनेटर भी रहे। दिसम्बर, 2022 में उन्होंने गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर में सेवा की है।

डॉ सिंह को देश के तमाम प्रतिष्ठित पुरस्कारों के साथ ही स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने पिछले साल कैमिस्ट्री में दुनिया के दो प्रतिशत सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिकों की सूची में शामिल किया और भारत में 18 वीं पोजिशन दी। वह विजिटिंग प्रोफेसर के रूप में ओसाका सिटी यूनिवर्सिटी जापान के फूड एंड ह्यूमन हैल्थ साईंसेज विभाग, स्टेट यूनिवर्सिटी अमेरिका के ग्रेन साईंस एंड इंडस्ट्री डिपार्टमेंट, यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंजिलिया नार्वविच ब्रिटेन के स्कूल ऑफ कैमिकल साईंसेज एंड फार्मेसी और साऊथ चायना यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के स्कूल ऑफ फूड साईंस एंड इंजीनियरिंग से जुड़े रहे हैं।

उन्हें एक्सीलेंस इन कार्बोहाइड्रेट रिसर्च अवार्ड 2016, सीएनआर राव एजुकेशनल फाउंडेशन अवार्ड फॉर एक्सीलेंस इन रिसर्च 2007, एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में विशिष्ट कार्य के लिए नेशनल एकेडमी ऑफ एग्रीकल्चर साईंस से भी अवार्ड मिल चुका है। उन्हें एसोसिएशन ऑफ फूड साईंटिस्ट एंड टेक्नोलॉजिस्ट, नेशनल एकेडमी ऑफ साईंसेज, इंडियन नेशनल साईंस एकेडमी और नेशनल एकेडमी ऑफ एग्रीकल्चरल साईंसेज से फैलोशिप मिल चुकी है। उन्हें विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी विभाग से जे सी बोस नेशनल फैलोशिप भी मिली है।  डॉ0 नरपिंदर सिंह ने ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी में कुलपति के रूप में कार्यभार संभाला। दुनिया के मशहूर फूड साईंटिस्ट के कुलपति की जिम्मेदारी संभालने पर विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने खुशी जाहिर की है। देश के सौ टॉप विश्वविद्यालयों की सूची में लगातार तीन वर्षों से स्थान और नैक से ए प्लस ग्रेड पाने वाली ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी शोध के क्षेत्र में लगातार ख्याति पा रही है और बेहतरीन प्लेसमेंट के साथ ही नई खोजौं के लिए हर साल नये नये पेटेंट हासिल कर रही है। कार्यभार संभालने के बाद डॉ सिंह ने कहा कि वे विश्वविद्यालय को और ऊंचे शिखर पर ले जाने के लिए पूरी क्षमता से कार्य करेंगे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

admin

Related Posts

Read also x