WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

उत्तराखंड : भारी बारिश ने भाबर क्षेत्र में मचाई भारी तबाही, कोटद्वार-दुगड्डा मोटर मार्ग अवरूद्ध

0 0
Read Time:3 Minute, 57 Second

लोक संहिता डेस्क

कोटद्वार : विगत रात से हो रही भारी बारिश ने कोटद्वार एवं आसपास के क्षेत्रों में भारी तबाही मचा दी है। बारिश का पानी घरों एवं गौशालाओं में घुस गया है, जिससे लोगों को खासा नुकसान हुआ है। गौरतलब है कि क्षेत्र में विगत देर रात से हो रही भारी बारिश तबाही लेकर आयी है, जहां एक ओर खोह, सुखरो तथा मालन नदी का जलस्तर बढ गया है, वहीं गाढ गदेरों के किनारे बसे झंडीचौड, सतीचौड, उदयरामपुर, सिम्बलचौड, लोकमणिपुर ग्रामीणों के घरों में पानी भर गया है, जिससे लोगों का खाने पीने का सामान बर्बाद हो गया है। बाढ के पानी ने सुरक्षा दीवारों को भी भारी नुकसान पहुंचाया गया है। भारी बारिस से सड़कों में भी पानी जमा गया है, जिससे कई स्थानों पर सड़के भी धंस गयी है। वहीं दूसरी ओर भारी बारिस के चलते दुगड्डा कोटद्वार मार्ग भी अवरूद्ध हो जाने से वाहनों की आवाजाही भी कई घंटों तक बंद रही। बारिश कम होने पर ही जेसीबी मशीन से मलवा साफ करते हुए सड़क को आवाजाही के लिए खोला गया।

 

प्रेमनगर आवासीय बस्ती में घुसा बरसाती पानी:
भारी बारिश होने से खोह नदी में झील बन गयी है। जिससे अब नदी के तटबंधों के बहने से ग्रामीणों को खतरा बन गया है। पार्षद सुखपाल शाह ने बताया कि वार्ड नं0 37 में प्रेम नगर बस्ती में बरसाती पानी कई लोगों के आवासीय झोपडियों में घुस गया है, जिससे लोगों को खाद्य सामग्री भी नष्ट हो गयी है, कहा कि इसी दौरान एक गाय का दूध पीता बछडा भी पानी की चपेट में आने मौत हो गयी है। प्रेम नगर के सामूहिक शौचालय में पानी भर गया है। जिससे शौचालय क्षतिग्रस्त हो गया है।

ग्वालगढ़ गदेरा उफान पर, सड़के क्षतिग्रस्त:
मूसलाधार बारिश के चलते ग्वालगढ गदेरे के उफान पर आने से आसपास की बस्ती को खासा नुकसान हुआ है। गदेरे के बहाव में सती चौड को जोडने वाली सड़क करीब सौ मीटर बह गयी है। जिससे ग्रामीणो को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पार्षद गीता नेगी ने कहा कि बाढ सुरक्षा कार्य करवाने को लेकर कई बार शासन प्रशासन को कहने के बावजूद भी ग्रामीणों की सुनवाई नहीं की गयी है, कहा कि चैनलाइजेशन के नाम पर भी ग्वालगढ गदेरें में मानकों के विपरीत खुदाई की गयी है, जिससे अब बरसाती पानी अपना विकराल रूप धारण कर नुकसान पहुुंचा रहा है।

जमरगडी में फटा बादल:
दुगड्डा ब्लॉक के जमरगडी में रविवार को बादल फट गया जिससे भारी तबाही मच गयी, हालांकि ग्रामीणों ने इधर-उधर भागकर अपनी जान बचायी है। बादल फटने से गांव को जोड़ने वाली पुलिया भी बह गयी है। इसके अलावा लोगों को खेत भी बह गये है। बादल फटने से लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है।

About Post Author

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

Related Posts

Read also x