उत्तराखंड चार जनपदों में शनिवार, रविवार को पूर्ण लॉकडाउन

0 0
Read Time:3 Minute, 54 Second

देहरादून : उत्तराखंड सरकार ने कोरोना सकारात्मक मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर राज्य के चार जनपदों में शनिवार और रविवार को दो दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है। ये जनपद हैं देहरादून, हरिद्वार, उधमसिंह नगर व नैनीताल। ये वे जनपद हैं जहां पर कोरोना पॉजिटिव मामलों की बड़ी संख्या है। शुक्रवार रात को ये आदेश मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की ओर से जारी हुए। आदेशों के अनुसार, शनिवार और रविवार को इन चार जिलों में पूर्ण लॉकडाउन होगा, लेकिन औद्योगिक उत्पादन, कृषि, निर्माण कार्य, आवश्यक वस्तुओं की बिक्री जैसे किराने का सामान, दवाएं, डेयरी और यहां तक कि शराब जैसी आवश्यक सेवाएं चालू रहेंगी। आम जनता के लिए वाहनों का आवागमन भी प्रतिबंधित रहेगा लेकिन आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों और वाहनों को अनुमति दी जाएगी।

इसके अलावा, राज्य में बाहर से आने वाले सभी यात्रियों को अपनी यात्रा से पहले पोर्टल स्मार्टसिटी देहरादून पर खुद को पंजीकृत करना होगा। राज्य में अन्य राज्यों से आने वाले व्यक्तियों की कुल संख्या प्रति दिन 1500 तक सीमित कर दी गई है। यात्रा के 72 घंटों के भीतर कोरोना नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट वाले लोगों को संगरोध (क्वॉरेंटाइन) से छूट दी जाएगी।

इससे पहले मीडियाकर्मियों के साथ अनौपचारिक रूप से बात करते हुए, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिन में दावा किया था कि लॉकडाउन को प्रसार की श्रृंखला को तोड़ने के उद्देश्य से घोषित किया जा रहा है। उन्होंने इस प्रकार के भी कोई संकेत नहीं दिए थे कि लॉकडाउन चार जनपदों तक सीमित रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना महामारी के संबंध में उभरती स्थिति से निपटने के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है।

उन्होंने इस बात से भी इनकार किया था कि दो दिनों के लिए हर हफ्ते कुल लॉकडाउन लागू करने की कोई योजना है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ऐसी अफवाहों का खंडन करते हुए रावत ने कहा था कि लॉकडाउन केवल इस सप्ताह के लिए है और आगे कोई भी लॉकडाउन पूरी तरह से स्थितियों पर निर्भर करेगा। सरकार स्थिति की समीक्षा और निगरानी करना जारी रखेगी।

सीएम ने उन अफवाहों को भी खारिज कर दिया कि 31 जुलाई तक तालाबंदी का आदेश देने की कोई योजना है। हालांकि देर शाम जारी आदेशों से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि आदेश हर हफ्ते लागू होगा। सीएम ने हालांकि कहा था कि स्थिति के आधार पर, सरकार राज्य की सीमाओं को सील करने का फैसला कर सकती है। सीएम ने यह भी कहा कि अधिकांश दुकानदारों की भी राय थी कि वे सप्ताह में पांच दिन दुकानें खोलेंगे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Read also x