WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

देहरादून : लोगों की अनदेखी का शिकार हुआ 73 साल पुराना ये ऐतिहासिक सिनेमा घर, लगा ताला

0 0
Read Time:2 Minute, 17 Second

देहरादून में चकरोता रोड में बने 73 साल पुराना ऐतिहासिक ‘प्रभात’ सिनेमा घर अब इतिहास के पन्नों पर ही सिमट कर रह गया है। बता दें कि चर्चित प्रभात सिनेमा घर अब हमेशा के लिए बंद हो गया है । वर्तमान के मल्टीप्लेक्स दौर में लोग सिंगल स्क्रीन सिनेमा घर में जाने में परहेज़ करने लगे हैं । एक समय था जब प्रभात सिनेमा हॉल देहरादून की शान माना जाता था लोग लंबी-लंबी लाइन लगाकर फिल्मों की टिकटे खरीदा करते थे, वहीं आज ऐसा भी दिन आ गया जब इसको हमेशा के लिए बंद करना पड़ा ।

प्रभात सिनेमा घर की शुरुआत सन 1947 को हुई थी। इसकी शुरुआत टीसी नागलिया ने की थी। शुरुआती दिनों में इसमे सीटों की संख्या कम थी जिसे धीरे-धीरे समय के हिसाब से 1000 तक कर दिया था । टीसी नागलिया के बाद उनके बेटे इसका संचालन करने लगे। प्रभात सिनेमा दर्शकों की घटती संख्या के कारण काफी समय से वित्तीय संकट से गुजर रहा था । जिस कारण इसे बंद करना पड़ा।आज की युवा पीढ़ी सिंगल स्क्रीन पर फिल्में देखने की बजाय मल्टी स्क्रीन में फिल्में देखना पसंद करती हैं जिसके कारण सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल दिन-ब-दिन बंद होते जा रहे हैं ।

प्रभात सिनेमा को 30 मार्च को फिल्म ‘बॉबी’ के शो के साथ बंद करना था पर देश में फैले कोरोना की वजह से इस ऐतिहासिक सिनेमा हॉल के समय से 14 दिन पहले ही बंद कर पड़ा। जिन लोगो की यादें इस प्रभात सिनेमा से जुड़ी है उन सभी को ये खबर सुन कर दुःख हो रहा है । अब बस यादों में ये ऐतिहासिक सिनेमा घर बनकर रह जाएगा।

About Post Author

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

Related Posts

Read also x