उत्तराखंड को देश-विदेश के फिल्मकारों के बीच लोकप्रियता दिलाने में जुटे सतीश शर्मा

0 0
Read Time:5 Minute, 21 Second

देहरादून : उत्तराखंड फिल्म विकास बोर्ड के पूर्व सदस्य सतीश शर्मा ने उत्तराखंड में फिल्म निर्माण सब्सिडी को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत को ज्ञापन सौंपा। मुख्यमंत्री को सौंपे गये ज्ञापन में सतीश शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार उत्तराखंड को फिल्मों की शूटिंग के लिए एक वांछित डेस्टिनेशन बनाने की दिशा में उल्लेखनीय कार्य कर रही है। उत्तराखंड देश के उन चंद राज्यों में शुमार है जहाँ कि फिल्म नीति में यहां पर शूट की जाने वाली फिल्मों पर सब्सिडी का प्रावधान है, उन्होंने आगे कहा कि मुंबई तथा महाराष्ट्र में कोरोना महामारी बहुत ही व्यापक ढंग से फैली हुई है तथा वहां पर फिल्म निर्माण से लेकर अनेक वाणिज्यिक गतिविधियां बहुत अधिक प्रभावित चल रही हैं। ऐसी स्थितियों में बॉलीवुड के निर्माता महाराष्ट्र से बाहर निकलकर देश के उपयुक्त ग्रीन ज़ोन क्षेत्रों में फिल्म शूटिंग को लेकर बरकरार हैं।

अधिकतर फिल्म निर्माताओं की नज़र में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश व झारखंड अच्छे विकल्प हैं। इस संबंध में अनेक फिल्म निर्माताओं ने उत्तराखंड में दिलचस्पी दिखाई है। परिस्थितियांवश ऐसा प्रतीत होता है कि उत्तराखंड की फिल्म नीति के चलते फिल्म निर्माता उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड को हिमाचल प्रदेश व झारखंड की तुलना में अधिक पसंद कर रहे हैं। लेकिन कुछ मुद्दों पर उनकी कुछ मांगें की गयी है कि कोरोना के कारण चल रहे लॉकडाउऩ ने देश भर के सिनेमा थियेटरों पर ताले लगा दिए हैं, इस कारण वे निर्माता जिनकी फिल्में पूरी हो चुकी हैं, अब उन्हें डिजिटल माध्यम से रिलीज़ कर रहे हैं।

चूंकि डिजिटल प्लैटफॉम्र्स पर भी फिल्में दर्शकों द्वारा खूब देखी व सराही जा रही हैं, इसलिए डिजिटल प्रारूप का भविष्य लंबा प्रतीत हो रहा है। उत्तराखंड आकर फिल्म निर्माण के इच्छुक निर्माताओं की मांग है कि डिजिटल प्लैटफॉर्म पर रिलीज़ होने वाली फिल्मों पर भी सब्सिडी लागू की जानी चाहिए। उत्तराखंड की वर्तमान फिल्म नीति में अभी डिजिटल प्लैटफॉर्म पर रिलीज़ होने वाली फिल्मों पर सब्सिडी नहीं दी जा रही। कहा कि फिल्मों के समानांतर वैब सिरीज़ का भी खासा उद्योग खड़ा हो गया है तथा यह प्रारूप तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है।

वर्तमान में वैब सिरीज़ पर कोई सब्सिडी लागू नहीं है, फिल्म उद्योग से जुड़े स्थापित निर्माताओं की मांग है कि वैब सिरीज़ पर भी सब्सिडी लागू की जानी चाहिए। इसके अतिरिक्त तमाम कारणों से फिल्म निर्माण की लागत तेजी से बहुत बढ़ गई है। इसलिए फिल्म उद्योग की एक वाजिब मांग यह भी है कि फिल्मों पर अधिकतम सब्सिडी डेढ़ करोड़ रुपये से बढ़ा कर दो करोड़ रुपये तक की जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री से अपील करते हुए कहा कि उत्तराखंड सरकार फिल्म उद्योग की इन वाजिब मांगों पर सकारात्मक विचार व कार्रवाई करेगी।

सतीश शर्मा बीते 15 वर्ष से उत्तराखण्ड को देश-विदेश के फिल्मकारों के बीच लोकप्रियता दिलाने में जुटे है। वह अब तक 12 फिल्मों में अभिनय का जलवा भी बिखेर चुके हैं। सलमान खान अभिनीत फिल्म सुल्तान में अपने अभिनय से वह सुर्खियों में आए। सतीश शर्मा ने बताया कि उनकी आने वाली फिल्म बोले चूड़ियां हैं। इसमें नवाजुद्दीन व तमन्ना भाटिया लीड रोल में है। फिल्म में उनका रोल भी दमदार है। कलाकार के साथ सतीश शर्मा वरिष्ठ पत्रकार भी हैं। वह गढ़वाल पोस्ट इंग्लिश डेली के संपादक भी है।

About Post Author

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Related Posts

Read also x