बाबा रामदेव ने लॉन्च की कोरोना की तीन दवाइयां, जानिए कीमत

0 0
Read Time:5 Minute, 0 Second

हरिद्वार : दुनिया भर में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस के खात्मे के लिए अनगिनत कोशिशें जारी हैं। लेकिन इस बीच योगगुरु बाबा रामदेव के पतंजलि संस्थान ने कोरोना खत्म करने वाली पहली आयुर्वेदिक दवा विकसित किये जाने का ऐलान किया है।

मंगलवार को पतंजलि योगपीठ के सीईओ आचार्य बालकृष्ण ने कोरोना की एविडेंस बेस्ड पहली आयुर्वेदिक दवा ‘कोरोनिल’ को पूरी साइंटिफिक डिटेल के साथ लॉन्च किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि ये रिसर्च संयुक्त रूप से पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट, हरिद्वार एंड नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस जयपुर द्वारा किया गया है। वहीं कोरोनिल को दिव्य फार्मेसी, हरिद्वार और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड, हरिद्वार ने विकसित किया है।

आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि दुनियाभर में कोरोना महामारी फैलने के बाद से उसके वैज्ञानिक इस दवा को तैयार करने में लगे हुए थे। पतंजलि का दावा है कि क्लिनिकल ट्रायल के दौरान विशेष फॉर्मूले से निर्मित इस आयुर्वेदिक दवा से 80 फीसदी कोरोना के मरीज ठीक हुए हैं। बताया कि कोरोनिल दवा में अश्वगंधा, गिलोय, तुलसी, श्वसारि रस और अणु तेल सम्मिलित है. इस दवा के बारे में हुई शोध अमेरिका के बायोमेडिसिन फार्माकोथेरेपी इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित की जा चुकी है।

पतंजलि ने कोरोना की दवाई ‘कोरोनिल’ बाज़ार में उतार दी है. योगगुरु रामदेव का दावा है कि इसके ट्रायल में 3 दिन में 69% और 7 दिन में 100% मरीज़ रिकवर हुए. जब पूरी दुनिया कोरोना की दवाई तलाशने के लिए संघर्ष कर रही है, पतंजलि की दवा कामयाब हुई तो ये आयुर्वेद की बहुत बड़ी जीत होगी।

देखिए बाबा रामदेव की प्रेस कॉन्फ्रेंस की पूरी अपडेट :

  • बाबा रामदेव ने लॉन्च की कोरोना वायरस की तीन दवाइयां। एक श्वासारि बट्टी, दिव्य कोरोनिल टैबलेट और अणु तेल। एकसाथ करना है इनका उपयोग।
  • प्लेसवो क्लीनिकल कंट्रोल ट्रायल 100 लोगों के ऊपर किया गया। ये सभी 15 से 65 आयु वर्ग के हैं। इससे तीन दिन में 69 फीसद मरीज पॉजिटिव से नेगेटिव हुए हैं।
  • दवाई बनाते वक्त सभी साइंटिफिक पैरामीटर का रखा गया ध्यान।
  • सेकेेंड ट्रायल जल्द ही क्रिटिकल मरीजों पर किया जाएगा।
  • अणुनासिक तेल भी कोरोना की दवा में शामिल। ये तीन से पांच बूंद नाक में डालने से श्वास नलिका में कोरोना के प्रभाव को खत्म कर पेट तक ले जाता है।
  • बाबा रामदेव ने बताया कि ये दवा ब्लडप्रेशर, हार्ट बीट और नाड़ी को भी कंट्रोल करती है।
  • बाबा रामदेव ने किया आयुर्विदेक दवा कोरोनिल के सफल परीक्षण का दावा। तीन दिन में 69 फीसद मरीज हुए कोरोना से मुुक्त हुए।
  • सौ लोगों पर किया गया था ट्रायल, सात दिन में रिपोर्ट नेगेटिव आई।
  • ये दवाई स्वशन सिस्टम को मजबूत करती है, जिससे कोरोना संक्रमण का असर नहीं होता।
  • इसके साथ ही दवा सर्दी जुकाम और बुखार को भी नियंत्रित करती है।

ऑनलाइन भी खरीद सकेंगे दवा, जानिए कीमत :

कोरोना वायरस की दवा बाजार में आ गई है। साथ ही इसको ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। इसके लिए सोमवार को एप लॉन्च किया जाएगा। पतंजलि के मुताबिक कोरोना वायरस की दवा कोरोनिल की कीमत 400 रुपये, श्वासारि रस बट्टी की कीमत 120 और अणनासिक तेल की कीमत 25 रुपये है। एक महीने की दवा 545 रुपये में उपलब्ध होगी।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Read also x