WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

रोशनी नडार : भारत की सबसे अमीर महिला बनी HCL की नई चेयरमेन

0 0
Read Time:3 Minute, 22 Second

भारत की सबसे धनी महिला रोशनी नडार मल्होत्रा अब एचसीएल टेक्नॉलजी की चेयरपर्सन बन गई हैं। नोएडा बेस्ड आईटी कंपनी ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। रोशनी (38 साल) अपने पिता शिव नाडर की जगह लेंगी। कंपनी ने एक रेगुलेट्री फाइलिंग में कहा कि नॉन एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर रोशनी नडार मल्होत्रा ​​की नियुक्ति नई भूमिका तुरंत प्रभावी हो जाती है। शिव नडार एचसीएल टेक के मैनेजिंग डायरेक्टर और कंपनी के चीफ स्ट्रेटेजी ऑफिसर के पद पर बने रहेंगे।

रोशनी नडार मल्होत्रा की परवरिश दिल्ली में हुई और दिल्ली की जाने-माने वसंत वैली स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी की, इसके बाद उन्होंने अमेरिकी की नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री ली। नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के ही केल्लोग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से रोशनी ने अपना एमबीए पूरा किया है।

रोशनी नडार मल्होत्रा एचसीएल कोर्पोरेशन की एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर और सीईओ रह चुकीं हैं. इसके अलावा वह एचसीएल टेक्नॉलजी की वाइस चेयरपर्सन और शिव नडार फाउंडेशन की ट्रस्टी रह चुकी हैं एचसीएल कोर्पोरेशन में रोशनी नडार मल्होत्रा संगठन को रणनीतिक मार्गदर्शन देने की जिम्मेदारी बखूबी से निभाती रहीं हैं

रोशनी नडार मल्होत्रा को 2013 में भारत के तीसरे सबसे बड़े सॉफ्टवेयर निर्यातक बोर्ड में एक अतिरिक्त निदेशक के रूप में शामिल किया गया था। एचसीएल टेक्नोलॉजीज और एचसीएल इंफोसिस्टम्स की होल्डिंग कंपनी एचसीएल कॉर्प के बोर्ड में उनकी नियुक्ति के चार साल बाद यह सब हुआ था। वाइल्ड लाइफ और कंजर्वेशन में रुची रखने वाली रोशनी नडार मल्होत्रा ने 2018 में द हैबिट्स ट्रस्ट की स्थापना की थी। ट्रस्ट का उद्देश्य देश के प्राकृतिक स्थानों और स्वदेशी प्रजातियों की रक्षा करना है।. जिसमें स्थायी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने और संरक्षण का मुख्य मिशन है।

रोशनी नडार वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के फोरम ऑफ़ यंग ग्लोबल लीडर्स इनिशिएटिव की पूर्व छात्र भी हैं, जो दुनिया के सबसे उत्कृष्ट, अगली पीढ़ी के लीडर्स का एक ग्रुप है। साल 2017 से 2019 तक फोर्ब्स की 100 “द् वर्ल्ड्स मोस्ट पॉवरफुल वुमेन” लिस्ट में भी शामिल रहीं है।

About Post Author

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

Related Posts

Read also x