WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17 जुलाई को संयुक्त राष्ट्र को करेगें संबोधित

0 0
Read Time:2 Minute, 21 Second

दुनियाभर के देश वैश्विक कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 जुलाई को सुंयुक्त राष्ट्र में अहम भाषण देंगे। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि यूएन की 75वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर न्यूयॉर्क में होने वाले इस कार्यक्रम को पीएम मोदी वर्चुअली संबोधित करेंगे। भारत की सुरक्षा परिषद में जीत के बाद संयुक्त राष्ट्र में पीएम मोदी का यह पहला भाषण होगा।

आपको बता दें कि भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारी मतों से जीत हासिल की थी। एशिया-प्रशांत राष्ट्रों के समूह की तरफ से समर्थित उम्मीदवार भारत को सुरक्षा परिषद की अस्थायी सदस्यता के लिए पड़े कुल 192 मतों में से 184 मत मिले थे। भारत के साथ नॉर्वे, आयरलैंड और मैक्सिको एक जनवरी 2021 से अगले दो साल के लिए सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के तौर पर निर्वाचित हुए हैं। यह आठवां मौका था जब भारत को परिषद की सदस्यता के लिए चुना गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आखिरी बार यूएन को संबोधित करते हुए उसके विस्तार की बात कही थी। पीएम ने कहा था कि यूएन जैसा संगठन होने के बावजूद कई जी समूह बन गए हैं। भारत भी ऐसे समूहों का हिस्सा है मगर बेहतर होगा कि अलग-अलग समूहों के बजाय एक ही समूह रहे।

About Post Author

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

Related Posts

Read also x