अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग दिवस पर बोले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी: दुनिया को सेहतमंद रखने में नर्सों की भूमिका अतुलनीय

0 0
Read Time:2 Minute, 54 Second

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय नर्स डे पर दुनिया भर के नर्सो को शुभकामनाएं दी हैं और कहा है कि आज का दिन उनके बेमिसाल काम के प्रति आभार व्यक्त का दिन है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि कोरोना संकट के कल में नर्सें बेजोड़ काम कर रही है और हम उनके ओर उनके परिवार के प्रति कृतज्ञता जताते हैं।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘इंटरनेशनल नर्स डे अभूतपूर्व काम कर रही नर्सों के प्रति आभार व्यक्त करने का मौका है, ये हमारी दुनिया को तंदुरूस्त रखने के लिए लगातार काम करती रहती है। मौजूदा समय में ये कोरोना संक्रमण को हराने के लिए बेजोड़ काम कर रही है, हम इनके और इनके परिवार के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हैं।’

पीएम ने दूसरे ट्वीट में कहा कि फ्लोरेंस नाइटिंगेल से प्रेरणा पाकर काम करने वाली हमारी परिश्रमी नर्सें करूणा का अवतार हैं, आज हम संकल्प फिर से दोहराते हैं कि हम नर्सों के कल्याण के लिए काम करते रहेंगे और इस क्षेत्र में मौजूद अवसरों की ओर ज्यादा ध्यान देंगे ताकि दुनिया में सेवा करने वालों की कमी न हों।

आपको बता दें कि दुनिया भर में 12 मई को फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिन पर नर्सिंग दिवस मनाया जाता है। इसी दिन 1820ई0 में फ्लोरेंस नाइटिंगेल का एक ब्रिटिश परिवार में जन्म हुआ था। फ्लोरेंस नाइटिंगेल ने दुनिया में नर्सिंग परंपरा की शुरूआत की, जहां सेवा की भावना से प्रभावित महिलाएं और पुरूष बीमारी और संकट से कराह रही मानवता की मदद करते हैं। फ्लोरेंस नाइटिंगेल ने क्रीमिया के युद्ध के समय अहम भूमिका निभाई थी। उन्होने कई महिलाओं को नर्सिंग के गुर साझा किये ही साथ ही दूसरी ओर घयल जवानों का उपचार भी किया। उनके सेवा भाव के लिए उन्हे ‘लेडी विद द लैंप’ के नाम से विख्यात हुई।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Read also x