एशिया के सबसे बडें सोलर प्लांट को प्रधानमंत्री ने राष्ट्र को किया समर्पित

0 0
Read Time:2 Minute, 5 Second

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (10 जुलाई) को 750 MW रीवा सोलर प्रोजेक्ट देश को समर्पित किया। पीएम मोदी ने इस प्रोजेक्ट का शुभारंभ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा किया। पीएम मोदी ने कहा, ‘आज रीवा ने इतिहास रच दिया है। अब एशिया के सबसे बड़े सोलर प्रोजेक्ट का नाम रीवा के साथ जुड़ गया है। भारत दुनिया के पांच सबसे ज्यादा सौर ऊर्जा पैदा करने वाले देशों में पहुंच गया है.’ यह 21वी सदी का सबसे अहम कदम है।

दिल्ली मेट्रो को रीवा प्रोजेक्ट से बिजली मिलेगी। मध्य प्रदेश के रीवा में स्थापित किया गया प्रोजेक्ट राज्य का ऐसा पहला नवीनीकरण ऊर्जा का प्रोजेक्ट है जो राज्य के बाहर किसी संस्थगात ग्राहक को बिजली सप्लाई करेगा। इस प्रोजेक्ट के तहत परियोजना में पैदा की जाने वाली ऊर्जा में से 24 फीसदी ऊर्जा दिल्ली मेट्रो को दी जाएगी, वहीं बाकी की 76 फीसदी ऊर्जा मध्य प्रदेश की बिजली वितरण कंपनियों को दी जाएगी।

रीवा प्रोजेक्ट से कार्बन उत्सर्जन भी कम होगा। अनुमान है कि इससे साल में कार्बन डाईऑक्साइड में 15 लाख टन के बराबर का उत्सर्जन कम होगा। भारत ने साल 2022 तक 175 गीगावाटा तक नवीनीकरण ऊर्जा पैदा करने के लिए परियोजनाएं स्थापित करने का लक्ष्य रखा है, रीवा प्रोजेक्ट उसी दिशा में उठाया गया एक कदम है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Read also x