WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

बरेली में बनने लगी पराग की आइसक्रीम, पूरे प्रदेश में होगा वितरण

बरेली में बनने लगी पराग की आइसक्रीम, पूरे प्रदेश में होगा वितरण
0 0
Read Time:3 Minute, 2 Second

 बरेली में पराग का पहला आइसक्रीम प्लांट लगाया गया है। 108 करोड़ की लागत से करगैना बदायूं रोड पर बना ग्रीन फील्ड प्लांट शुरू हो गया है, जहां रोजाना 10 हजार लीटर आइसक्रीम बनाई जा रही है। इसकी सप्लाई पूरे प्रदेश में होगी। अब पूरा उत्तर प्रदेश पराग की आइसक्रीम खाएगा। योगी सरकार के पशुधन विकास मंत्री धर्मपाल सिंह ने आइसक्रीम प्लांट का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि ‘पराग आइसक्रीम बनने से एक ओर किसानों की आमदनी दोगुनी होगी, वहीं दूसरी तरफ लोगों को रोजगार मिलेगा।’ प्रदेश में ठेली से लेकर पराग की सभी डेयरियों और पराग पार्लर पर आइसक्रीम एवं अन्य उत्पादों की बिक्री की व्यवस्था की जा रही है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पहली बार नोएडा में डेयरी विश्व शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया। योगी सरकार के मंत्री धर्मपाल सिंह ने बताया कि गाय और भैस के दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने की दिशा में एक क्रांतिकारी कदम उठाया गया है। इसके लिए सेक्स सोर्टेड सीमन योजना लागू की गयी है। इसमें गाय व भैस में कृत्रिम गभार्धान के द्वारा इस प्रकार का बीज रखा जाता है, जिससे केवल मादा बच्चा ही पैदा होता है। यानि गाय के बछिया और भैंस के पडिय़ा होने की गारंटी रहती है।
उन्होंने बताया कि गाय और भैंसों की कृत्रिम गभार्धान की व्यवस्था की गई है। 100 दिनों में 75 लाख गाय-भैंसों का गभार्धान कराया जाएगा। इसमें गायों को सीमेन वैक्सीन लगाई जाएगी, इससे बछिया पैदा होगी। भैंसों में मुर्रा भैंस का सीमेन दिया जाएगा। मुर्रा भैंस एक दिन में 20 लीटर तक दूध देती है। इससे दूध में वृद्धि होगी।
मंत्री ने कहा कि योगी सरकार डेयरी प्रोजेक्ट को लेकर काफी छूट दे रही है। पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए डेयरी खोलने वालों को 10 फीसदी अनुदान दिया जा रहा है। इसके अलावा बैंकिंग फाइनेंस पर 5 फीसदी ब्याज पर ऋण मुहैया कराया जा रहा है। गाय भैंसों के अलावा बकरी और मुर्गी पालन पर भी सब्सिडी की व्यवस्था की गई है। इससे किसान पशुपालन कर अपनी आमदनी को बढ़ा सकते हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

admin

Related Posts

Read also x