ग्राफिक एरा में नये व्यंजनों की बहार

ग्राफिक एरा में नये व्यंजनों की बहार
0 0
Read Time:2 Minute, 41 Second
देहरादून। बरसात में जायके के सफर को एक नये मुकाम पर ले जाने की कवायद में ग्राफिक एरा डीम्ड यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं ने व्यंजनों की एक खास रेंज तैयार की है। आज होटल मैनेजमेंट डिपार्टमेंट के आयोजन – मानसून रागा में नये और पुराने व्यंजनों की ऐसी ही झांकी दिखाई दी।
होटल मैनेजमेंट के इस अनोखे आयोजन में टर्की से आई इंटर्न्स ने अपने देश के लजीज व्यंजन तैयार करके परोसे। मानसून रागा के नाम से आयोजित इस कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने मक्का, दालें, प्रौन, कई तरह की मिर्च, कई तरह के आम, विभिन्न सब्जियों, पत्तों और हर्ब्स का इस्तेमाल करके ऐसे व्यंजन बनाये, जो आमतौर से बरसात के मौसम में ज्यादा पसंद किए जाते हैं। इनमें मूंग दाल की अलग आकारों व जायके वाली पकोड़ी, पतौड़, नए ढंग के स्प्रिंग रोल, कई तरह के बड़े व बन टिक्की जैसे परम्परागत व्यंजनों के साथ ही काफी कुछ नया भी था।
मैंगो – प्रौन्स, मैंगो पनीर टिक्का, मैंको इन्फ्यूज केक, मैंगो चिली लाइम शॉट और टर्की के बिस्कुट व पेडे के मिले जुले रूप व स्वाद वाले शक्करपारे इस आयोजन में नए व्यंजनों के रूप में खूब पसंद किए गए। टर्की की सैलिन ऑस्कुट और क्रायमत सगलान ने अपने देश की महक से जुड़े व्यंजन बनाये। होटल मैनेजमेंट के एचओडी अमर डबराल ने बताया कि ये सभी व्यंजन तैयार करते समय स्वास्थ्य और पौष्टिकता पर सबसे ज्यादा ध्यान दिया गया। शैफ मोहसिन खान के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं ने ये व्यंजन तैयार किए। ये पकवान तैयार करने से पहले एक कार्यशाला करके व्यंजन और पाक विधियों पर चर्चा की गई। इस कार्यक्रम में डीन डॉ जी पी गंगोडकर, डीन डॉ आर सी पांडेय, डीन एकेडमिक डॉ ए के मूर्ति और डॉ प्रवीण पी. पाटिल भी शामिल हुए।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Read also x