WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

Maharashtra : औरंगाबाद में हुआ रेल हादसा, 14 मजदूरों की मौत, रेल मंत्री ने दिए जांच के आदेश

0 0
Read Time:4 Minute, 7 Second

महाराष्ट्र से एक बड़ी दुखद खबर समाने आ रही है। जिसमें महाराष्ट्र के औरंगाबाद में पटरी पर सोये प्रवासी मजदूरों के ऊपर से मालगाड़ी गुजरने से 14 मजदूरों की मौत हो गई है। मरने वालों में मजदूरों के बच्चे भी शामिल है। ये घटना शुक्रवार तड़के करमाड पुलिल स्टेशन थाने के अंतर्गत की है। दक्षिण मध्य रेलवे के सीपीआरओ ने बताया, घटना करमाड के समीप हुई है। हादसे के बाद टैªक पर मजदूरों के शवों के साथ रोटियां भी बिखरी हुई हैं जो मजदूरों ने खाने के लिए रखी हुई थीं। बताया जा रहा है कि मजदूर रेल पटरियों पर सोये थे और अचानक से उनके ऊपर मालगाड़ी गुजर गई। नींद में होने की वजह से किसी को भी संभलने का मौका नहीं मिला। घटनास्थल पर कुछ पुलिस अधिकारी और आरपीएफ मौजूद है। हादसे पर रेलवे ने बयान जारी किया, ‘ट्रैन पर कुछ मजदूरों को देखकर लोको पायलट ने ट्रैन रोकने की कोशिश की लेकिन तब तक मजदूर उसकी चपेट में आ चुके थे। घटना बदनारपुर और करमाड स्टेशन के बीच परभानी-मनमाड़ सेक्शन की है। घायलों को औरंगाबाद सिविल अस्पताल ले जाया गया है। जांच के आदेश दिए गए हैं।

प्रधाानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने ट्विटर पर ट्वीट किया, ‘‘महाराष्ट्र के औरंगाबाद में रेल हादसे में जानमाल के नुकसान से बेहद दुखी हूं। रेल मंत्री पीयूष गोयल से बात की है, वह स्थिति पर नजर बनाए हुए ह। हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है।’’ रेल मंत्री पीयूष गोयल ने लिखा, ‘आज सुबह 5ः22 पर नांदेड़ डिवीजन के बदनापुर व करमाड स्टेशन के बीच सोये हुए श्रमिकों के मालगाड़ी के नीचे आने का दुखद समाचार मिला। राहत कार्य जारी है, और पूछताछ के लिए आदेश दिए गए है। दिवंगत आत्माओं की शांति हेतु ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।’’ उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी शोक व्यक्त किया।

सभी मजदूर एक स्टील फैक्ट्री में काम करते थे। दुर्घटना बदनापुर और करमाड के बीच हुआ। औारंगाबाद से गांव जानेवाली टेªन पकड़ने के लिए सभी मजदूर जालना से औरंगाबाद पैदल जा रहे थे। रात अधिक होने के कारण वह सभी ने सटाना शिवार इलाके में पटारी पर ही अपना बिस्तर लगा लिया। सुबह इसी पटरी से एक माल गाड़ी गुजरी और 14 मजदूर उसकी चपेट में आ गए और यह दुर्घटना हो गई।

औरंगाबाद की एसपी मोक्षदा पाटिल ने जानकारी दी कि सभी मजदूर मध्य प्रदेश के निवासी थे। इस हादसे में अब तक 14 लोगों की मौत हुई है जबकि 3 लोग हादसे में सुरक्षित बच गए है जो पटरी के पास में बैठे हुए थे। यह घटना करीब 5ः15 बजे हुई है। भुसावल से स्पेशल ट्रेन के माध्यम से मध्य प्रदेश लौटने की प्लानिंग थी।

About Post Author

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

Related Posts

Read also x