WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

IAS अफसर ने अपनी 12वीं की मार्कशीट को दिखाकर बोले- यह तय नहीं करेगा

0 0
Read Time:4 Minute, 6 Second

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को इस साल के CBSE 12 वीं का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। हालांकि जहाँ कई छात्रों ने बेहतर प्रदर्शन किया है तो वही कुछ विद्यार्थी अच्छे अंक नहीं प्राप्त कर पाए। जिन विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा में कम अंक प्राप्त किए हैं उनके लिए UPSC टॉपर अपनी कहानी लेकर आए हैं जिसमे वह अपने सीबीएसई के परिणाम में ख़राब प्रदर्शन के बावजूद जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

आईएएस नितिन सांगवान ने अपने ट्विटर हैंडल पर अपनी 12वीं की मार्कशीट शेयर करते हुए लिखा की “मेरी 12 वीं की परीक्षा में, मुझे केमिस्ट्री में 24 अंक मिले – उत्तीर्ण अंकों से सिर्फ 1 अंक अधिक। लेकिन इस बात ने यह तय नहीं किया कि मैं अपने जीवन से क्या चाहता था। विद्यार्थियों को परीक्षा में अच्छे अंक लाने के मज़बूर ना करें। विद्यार्थीयों का भविष्य मात्र बोर्ड के परिणामो पर ही निर्भर नहीं होता है। परिणाम को आत्मनिरीक्षण के अवसर की तरह लेना चाहिए और आलोचना से बचना चाहिए।”

नितिन सांगवान हरियाणा के निवासी हैं। उन्होंने IIT मद्रास से MBA की पढ़ाई पूरी की जिसके बाद उन्हें Infosys चंडीगढ़ में प्लेसमेंट मिल गया। इसी दौरान नितिन ने UPSC की तैयारी करने का निर्णय लिया। उन्होंने UPSC 2015 में 28वीं रैंक हासिल की थी और उस समय वह IRS के पद पर कार्यरत थे। नितिन ने कभी अपने 12वीं के खराब प्रदर्शन को अपने जीवन का आधार नहीं बनाया और निरंतर मेहनत करते रहे जिसका नतीजा है की आज वह एक सफल आईएएस अधिकारी हैं। वह वर्तमान में स्मार्ट सिटी, अहमदाबाद, गुजरात के उप नगर आयुक्त और सीईओ के रूप में तैनात हैं।

श्री सिसोदिया ने ट्वीट किया, “आईएएस अधिकारी @nitinsangwan का ऐसे दिन पर बहुत शक्तिशाली संदेश जिस दिन विद्यार्थी द्वारा प्राप्त किए गए अंक परिवारों को खुश या दुखी कर रहे हैं। जीवन आत्मविश्वास और साहस के बारे में है, एक परीक्षा में अंक सफलता या असफलता की गारंटी नहीं हो सकते हैं,”

गौरतलब है की अक्सर जो विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में किसी कारणवश अच्छा अंक प्राप्त नहीं कर पाते उन्हें अक्सर परिवार और समाज के तानों का सामना करना पड़ता है। परन्तु नितिन सांगवान द्वारा दिए गए सन्देश इस बात का प्रतीक हैं की यदि व्यक्ति में प्रतिभा और कुछ कर दिखाने की क्षमता है तो कोई भी बाधा और मार्कशीट व्यक्ति का भविष्य तय नहीं करती।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

admin

Related Posts

Read also x