इलेक्शन रिजल्ट : गुजरात में बीजेपी की आंधी जारी, हिमाचल में भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर

इलेक्शन रिजल्ट : गुजरात में बीजेपी की आंधी जारी, हिमाचल में भाजपा-कांग्रेस में कांटे की टक्कर
0 0
Read Time:3 Minute, 46 Second

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के आज नतीजे आ रहे हैं। हिमाचल में 12 नवंबर को एक चरण में मतदान हुआ था। तो वहीं, गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था। रुझानों में गुजरात में बीजेपी को बड़ी बढ़त मिलती दिख रही है। तो वहीं, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी में कड़ी टक्कर चल रही है। यहां कभी बीजेपी आगे हो रही है तो कभी कांग्रेस आगे निकल जा रही है।
जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए वोटों की गिनती गुरुवार सुबह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुई। राज्य में मतदान 12 नवंबर को हुआ था, जहां ईवीएम में 24 महिलाओं सहित 412 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य को सील कर दिया गया था। 59 स्थानों के 68 केंद्रों पर सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हुई।
नतीजे भाजपा नेता और मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और उनके 10 मंत्री सहयोगियों के अलावा कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री और राज्य कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सुखविंदर सुक्खू के राजनीतिक भाग्य का फैसला करेंगे।
ठाकुर ने ‘रिवाज बदलेगा’ के नारे के साथ अपने अभियान का नेतृत्व किया, जैसा कि हाल ही में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के चुनावों में भाजपा सरकारों ने दोहराया है।
इस छोटे से पहाड़ी राज्य में 1985 के बाद से किसी भी सत्ताधारी दल की सत्ता में वापसी नहीं हुई है। तब से दोनों चिरप्रतिद्वंद्वी  कांग्रेस और भाजपा ने बारी-बारी से आठ कार्यकालों में राज्य पर शासन किया।
ठाकुर के नेतृत्व में चुनाव लडऩे के साथ, जो सिराज विधानसभा क्षेत्र से मैदान में हैं, जहां से उन्होंने 1998 से लगातार पांच बार चुनाव जीता, चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा प्रमुख जे.पी. नड्डा ने घोषणा की है कि, अगर पार्टी जीतती है, तो वह मुख्यमंत्री होंगे।
वहीं गुजरात विधानसभा चुनाव में भी डाले गए मतपत्रों की गिनती गुरुवार को कड़ी सुरक्षा के बीच 37 केंद्रों पर शुरू हो गई। पहले आधे घंटे तक बैलेट पेपर से वोटों की गिनती होगी। सुबह 8.30 बजे से ईवीएम में वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। प्रत्याशी अपने समर्थकों व मतगणना अभिकर्ताओं के साथ थानों पर पहुंच गए हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी. भारती ने कहा कि कुल 3,16,06,968 वोटों की गिनती की जाएगी। उन्होंने कहा कि 182 मतगणना पर्यवेक्षक, 182 चुनाव अधिकारी, 494 सहायक चुनाव अधिकारी, 78 अतिरिक्त चुनाव अधिकारी, 71 अतिरिक्त चुनाव अधिकारी इलेक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलट सिस्टम हैं। सभी मतगणना केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

admin

Related Posts

Read also x