WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

Cyclone Amphan : खतरनाक हुआ चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’, ओडिशा-पश्चिम बंगाल में अलर्ट, 11 लाख लोगों को सुरक्षित जगह बेजा जा रहा

0 0
Read Time:2 Minute, 56 Second

चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ अब समय के साथ अब और शक्तिशाली होता जा रहा है। फिलहाल यह चक्रवाती तूफान रविवार को 9 किमी/घंटा के गति से उत्तर की ओर बढ़ गया है। अब यह अगले 06 घंटो के दौरान एक इस चक्रवाती तूफान के विकराल रूप लेने की आंशंका जताई जा रही है। जानकारी के अनुसार, चक्रवाती तूफान के उत्तर, फिर उत्तर-उत्तर-पूर्व के बाद बंगाल की खांड़ी की ओर से तेजी से आगे बढ़ने की संभावना है। 20 मई की दोपहर या शाम तक यह भयंकर चक्रवाती तूफान के रूप में दीघा और हटिया द्वीप समूह के बीच बांग्लादेश के तटों से गुजर सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार, ‘धीरे इसके उत्तर की ओर बढ़ने की ज्यादा संभावना है। इसके बाद यह उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर से घटते हुए तेजी से बंगाल के उत्तर पश्चिमी खाड़ी की ओर बढ़ेगा। 20 मई की दोपहर या शाम तक यह दीघा और हटिया द्वीप समूह के बीच भयंकर समुद्री तूफान के रूप् में विस्फोट कर सकता है।’ चक्रवाती तूफान के कारण, ओडिशा के गंजम, पुरीए जगतसिंहपुर, और केंद्रपाड़ा जिलों के कुछ इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना है, जबकि सोमवार को अन्य तटीय इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। चक्रवाती तूफान को मद्देनजर ओडिशा में प्रशासन समुद्री इलाकों में रहने वाले लोगों को हटाकर सुरक्षित जगहों ले गया है।

तकरीबन ओडिशा में 11 लाख लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाया गया है। इतना ही नहीं ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स (ODRAF) और फायर सर्विस के जवानों को कई जिलों में ड्यूटी पर तैनात किया गया है। ओडिशा सरकार ने पहले ऐलान किया था कि समुद्री तट के साथ 649 गांवों में लगभग सात लाख लोग चक्रवात अम्फान के कारण गंभीर रूप से प्रभावित हो सकते है. हालांकि सीएम नवीन पटनायक ने लोगों से अपील की है कि वे घबराएं नहीं और प्रशासन का सहयोग करें.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

admin

Related Posts

Read also x