सावधान : बाजार में बिक रहा केमिकल युक्त आलू

सावधान : बाजार में बिक रहा केमिकल युक्त आलू
0 0
Read Time:3 Minute, 27 Second

सितारगंज। सावधान अब बाजार में केमिकल वाला आलू बिक रहा है। मोटी कमाई के चक्कर में माफियाओं ने नया पैतरा अपनाया है। पुराने आलू में मिट्टी के साथ केमिकल मिलाकर धड़ल्ले से बेचा जा रहा है।
नगर व ग्रामीण क्षेत्र में इन दिनों सब्जियों में केमिकल का प्रयोग कर खुले आमजन स्वास्थ्य से खिलवाड़ किया जा रहा है। खासतौर पर कोल्ड स्टोर के आलू में मिट्टी के साथ केमिकल मिलाकर उसकी मिठास खत्म करने के बाद बाजार में महंगे दामों पर बेचा जा रहा है। इस आलू के प्रयोग से लोगों में खुजली आदि की बीमारियां हो रही है, इधर इस मामले में जनपद का खाद्य विभाग अनजान बना हुआ है। नगर में इन दिनों नए आलू के नाम पर कोल्ड स्टोर में रखा पुराना आलू बेचा जा रहा है। फुटकर में किसानों को 20 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से बेचा जा रहा है।

ऐसे तैयार करते हैं आलू
सितारगंज। दुकानदार इस आलू को कोल्ड स्टोर से लेते हैं। बाद में इसकी कोल्डिंग ग्रीटिंग की जाती है, क्योंकि कोल्ड स्टोर से निकाला गया आलू ठंडा होता है, इसलिए इस आलू को करीब 24 घंटे तक सामान्य होने के लिए छोड़ दिया जाता है। जब यह आलू सामान्य हो जाता है तो इस पर मिट्टी में मिला तेजाब नुमा केमिकल मिला दिया जाता है। कोल्ड स्टोर में मीठा पन इसलिए होता है, इसमें जो केमिकल मिलाया जाता है वह इसकी मिठास को खत्म कर देता है। केमिकल तो आलू में घुल जाता है और जो बाहर मिट्टी सी लगी है वह धोने पर साफ हो जाती है। ऐसे में इसे आलू के नाम पर आसानी से भेज दिया जाता है। यह अलग बात है कि नया बताया जाने वाले इस आलू में ऐसी कलियां निकलने लगी होती है।

अधिक मुनाफे के लिए मिलावट
सितारगंज। कोल्ड स्टोर में 8 से 10 रूपये प्रति किलोग्राम में खरीदा गया आलू होता है। अधिक मुनाफा कमाने के लिए इसमें पहले केमिकल मिलाया जाता है। बाद में फुटकर में 20 रूपये किलो बेचा जा रहा है।

जन स्वास्थ्य के लिए घातक
सितारगंज। अभी तक इस केमिकल से मनुष्य के स्वास्थ्य को क्या नुकसान हो रहा है यह चिकित्सक तो नहीं बता पा रहे हैं। इधर खाद्य निरीक्षक अपर्णा शाह का कहना है कि वह मामले की जांच करेंगी। केमिकल का प्रयोग किया जा रहा है तो दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि यह मामला कृषि विभाग से संबंधित है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Read also x