WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

‘अम्फान’ को लेकर अमित शाह ने ममता बनर्जी से की बात, दिलाया केंद्र की मदद का भरोसा

0 0
Read Time:3 Minute, 55 Second

नई दिल्ली : एक तरफ जहां पूरा देश वैश्विक महामारी कोरोना से अभी तक निजात नहीं पा पाया है वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक ‘अम्फान’ नामक खतरनाक तूफान तेजी से भारतीय तट की ओर बढ़ रहा है। बताया जा रहा है कि ‘अम्फान’ 20 मई को बेहद भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच से गुजर सकता है। 21 साल में पहली बार आ रहे इस सुपर साइक्लोन पर आज गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी से बात की और केंद्र की मदद का भरोसा दिलाया है।

इस बीच तूफान के मंगलवार दोपहर तक कमजोर पड़ने का भी अनुमान जताया जा रहा है। तूफान के असर के कारण बुधवार को गंगा से सटे पश्चिम बंगाल के जिलों में कई स्थानों पर बारिश होगी जहां कोलकाता, हावड़ा, पूर्वी मिदनापुर, उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना और हुगली जिलों के एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश होगी। गृह मंत्रालय ने बताया कि राज्यों और केंद्रीय एजेंसियों की तैयारी का जायजा लेने के बाद कैबिनेट सेक्रटरी ने राज्य सरकारों को खतरे वाले इलाके में समय से लोगों को सुरक्षित पहुंचाने को कहा है। जरूरी सामानों जैसे खाना, पीने का पानी और दवाई की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। गृह मंत्रालय ने बताया कि अम्फान तूफान से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की 36 टीमें ओडिशा और पश्चिम बंगाल में तैनात की जा रही हैं। इसके अलावा सेना, नेवी और उसके जहाजों के साथ-साथ नेवी के प्लेन, एयरफोर्स और तटरक्षक बल को तैयार रहने को कहा गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया सुपर साइक्लोन अम्फान के पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के करीब सुंदरबन से टकराने की उम्मीद। तट से टकराते वक्त तूफान की गति 155-165 किलोमीटर प्रतिघंटा की हो सकता है। शाम तक या बुधवार तक इसकी तूफान की गति 185 किलोमीटर तक जा सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी जारी की है।पश्चिम बंगाल के तेजपुर और पूर्वी मिदनापुर में स्थानीय लोग टेंपररी बांध बनाने के काम में जुट गए हैं।गृह मंत्री अमित शाह ने ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक से बात की और तूफान से निटपने की तैयारियों को लेकर चर्चा की। उन्होंने ओडिशा को भी केंद्र से पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया। मौसम विभाग ने बताया कि अम्फान तूफान को विशाखापत्तनम के डोपलर वेदर रेडार जल संसाधन विभाग से ट्रैक किया जा रहा है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

admin

Related Posts

Read also x