WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

TikTok सहित 59 बैन किए गए चीनी ऐप्स, पूरी तरह से ब्लॉक नहीं, मोबाइल में अभी भी कर रहे काम

0 0
Read Time:2 Minute, 54 Second

देश में 59 चीनी ऐप्स बैन करने का भारत सरकार ने बीते सोमवार को एलान तो कर दिया, मगर वहीं अब तक इनमें से कई ऐप्स ऐपल ऐप स्टोर और प्ले स्टोर्स पर मौजूद हैं। हालांकि TikTok ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से हटा लिया गया है। इन सभी ऐप्स को बैन तो किया गया हैं, लेकिन अब तक ये पूरी तरह से ब्लॉक नहीं किए गए हैं. यानी कि जिनके पास इन 59 में से कोई भी ऐप है तो वो इसका इस्तेमाल कर रहे हैं और इनके सभी फीचर्स काम भी कर रहे हैं। इसका मतलब साफ़ है कि इन चीनी ऐप्स को अभी पूरी तरह से ब्लॉक नहीं किया गया है।

गौरतलब है कि अब तक सरकार ने स्पष्ट रूप से ये नहीं कहा है कि इन सभी चीनी ऐप्स को हमेशा के लिए बैन किया गया है, या यूँ कहें ऐप्स पर बैन अस्थाई है और इसे आने वाले समय में वापस भी लिया जा सकता है। अब ये बात अभी साफ़ नहीं हुई है कि इसे वापस कब लिया जाएगा और इसके लिए ये कंपनियां सरकार के साथ कैसे काम करेंगी। 

ऐप बैन करने के अंदर ब्लॉक भी आता हैलेकिन कई बार सिर्फ ऐप बैन तक ही बात रूक जाती है. इससे कंपनियों पर उतना ज्यादा असर नहीं पड़ता है जितना ऐप ब्लॉक होने के बाद पड़ेगा. क्योंकि थर्ड पार्टी वेबसाइट से अभी भी इन ऐप्स को लोग डाउनलोड कर रहे हैं। अगर सरकार चाहे तो इन ऐप्स को पूरी तरह से स्मार्टफोन से ब्लॉक करने के लिए इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स और टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स यानी टेलीकॉम कंपनियोंं से कह सकती है।

ऐसी स्थिति में मोबाइल में ये ऐप्स काम ही करना बंद कर देंगे. लेकिन ये थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि इनके साथ कुछ और भी ऐप्स और सर्विस पर असर पड़ सकता है। मुश्किल इसलिए है, क्योंकि ऐसा करने पर इन ऐप्स के अलावा और भी कई ऐप्स आपके स्मार्टफोन में काम करना बंद कर सकते हैं. इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को इन ऐप्स से जुड़े होस्ट नेम और डोमेन नेम ब्लैकलिस्ट करने होंगे। देखने वाली बात ये होगी कि अब ऐप का ब्लॉक किया जाना कितना सफल होगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

admin

Related Posts

Read also x