WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

सीआईएसएफ के 18 जवान कोविड-19 संक्रमित, जवानों की कुल संख्या 64

0 0
Read Time:6 Minute, 47 Second

कोरोना संक्रमण के दौरान देशभर में लाॅकडाउन जारी है। लाॅकडाउन के दौरान भी कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है। इसी बीच सेंट्रल आम्र्ड पुलिस फोर्स के सभी बलों के सैनिकों में भी कोरोना वायरस का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है। खबर है कि पिछले 24 घंटों में 18 केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के जवान कोरोना संक्रमित हो गए है। अब सीआईएसएफ में कोरोना वायरस के कुल केसों की संख्या बढ़कर 64 हो गई है। सीआईएसएफ के मुख्यालय से इसकी जानकारी दी गई है।

बता दें कि शनिवार को 13 सीआईएसएफ के सैनिक कोरोना संक्रमित पाए गए है। शुक्रवार को कोलकाता में तैनात सीआईएसएफ के एक अधिकारी की कोविड-19 संक्रमण से मौत हो गई। इसके साथ ही अब तक सीआईएसएफ के दो अधिकारियों की कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है। सीमा सुरक्षा बल के दो जवान और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के एक अधिकारी ने कोरोना संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया। विभिन्न अर्धसैनिक बलों में कोरोना वायरस के मामले 500 से अधिक पहुंच गए है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारी पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में भारतीय संग्रहालय की सुरक्षा इकाई में सहायक उप निरीक्षक रैंक के पद पर तैनात थे। केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत कार्य करने वाले अर्धसैनिक या केंद्रीय सशस़्त्र पुलिस बल के पांच कर्मियों की मौत इस संक्रमण से हो चुकी है। सीआईएसएफ और सीमा सुरक्षा बल के दो-दो कर्मियों तथा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के एक कर्मी की मौत हो चुकी है। अधिकारियों के मुताबिक सीआईएसएफ के 32 कर्मियों का कोविड-19 का इलाज चल रहा है। इन दोनों अर्धसैनिक बलों में कोरोना वायरस से मौत की यह पहली घटना है। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में वृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के लगभग 90 नए मामले सामने आए।

सीएपीएफ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और सशस्त्र सीमा बल शमिल है। पिछले महीने सीआरपीएफ के 55साल के एक उप निरीक्षक की कोरोना संक्रमण से मौत हो गइ्र्र थी। विभिन्न सुरक्षा बलों के 3 और सैनिकों की मौत होने से सीआरपीएफ में कोरोना संक्रमण से मृतक सैनिकों की संख्या 4 हो गई है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इन मौतों पर शोक व्यक्त किया। उन्होने टृीट कर कहा, ‘कोविड-19 से जूझने वाले हमारे दो बहादुर बीएसएफ जवानों की मौत के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ।


मैं उनके असामयिक निधन पर करोड़ों भारतीयों के साथ शोक व्यक्त करता हूं।’ शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए, अमित शाह ने कहा ‘‘भगवान उन्हें इस दुखद घड़ी का सामना करने की शक्ति दे।’’ बीएसएफ कोविड-19 के 41 नये मामले सामने आये हैं, जबकि बल के दो कर्मियों की कोविड-19 से मौत हो गई है। कोविड-19 से बल के कर्मियों की मौत होने का यह पहला केस है। बीएसएफ में संक्रमण के कुल केस बढ़कर अब 193 हो गये हैं। दो जवान अभी कोरोना संक्रमण से स्वस्थ्य हो चुके है।

सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के बीच संक्रमण के सबसे अधिक केस बीएसएफ में हैं, जिसके साथ ही सभी अर्धसैनिक बलों में वायरस की कुल संख्या अब 490 के करीब पहुंच गई है। कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले बीएसएफ जवानों में 46 वर्षीय एक सहायक उप निरीक्षक भी शामिल हैं, जो दिल्ली में बल के मुख्यालय में तैनात थे और उन्होने कोई अन्य बीमारी नहीं थी। कोरोना से जांन गंवाने वाले दूसरे बीएसएफ जवान दिल्ली के एक हाॅस्पिटल में डायलिसिस करवा रहे थे। राष्ट्रीय राजधानी क जामिया और चांदनी महल क्षेत्रों में तैनात एक कंपनी के 80 प्रतिशत सैनिकों को अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उस कंपनी के 94 कर्मियों में से 75 को अब तक संक्रमित पाया गया है। इसके अलावा काफी मामले त्रिपुरा में स्थित एक बीएसएफ इकाई के हैं। बीएसएफ के प्रवक्ता शुभेंदु भारद्वाज ने कहा, ‘‘सीमा को सुरक्षित रखने की चुनौती को पूरा करने, असैन्य प्रशासन के साथ काम करने और अन्य आवश्यक जिम्मेदारियों को निभा रहे बीएसएफ में बुधवार से कोरोना के 41 नए मामले सामने आए है।’’

मुम्बई में तैनात सीआईएसएु के 55 वर्षीय हेड काॅन्स्टेबल की कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद मौत हो गई। अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित 32 कर्मियों का उपचार जारी है। उन्होने बताया कि मृतक मुम्बई अंतराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर तैनात था।

About Post Author

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

Related Posts

Read also x