WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

बॉलिवुड को लगा एक और झटका : सूरमा भोपाली के नाम से मशहूर, कॉमेडियन जगदीप ने कहा दुनिया को अलविदा

0 0
Read Time:3 Minute, 51 Second

साल 2020 देश के साथ साथ चकाचौंध रहने वाले फिल्मी जगत के लिए काफी उथल पुथल भरा रहा है। गौरतलब है कि विगत 3 महीनों में फिल्मी जगत ने अपने बेहतरीन कलाकारों को खोया है। इनमें इरफान खान, ऋषि कपूर, निर्देशक बासु चटर्जी, संगीतकार वाजिद खान और कोरियोग्राफर सरोज खान जैसी बड़ी हस्तियां शामिल हैं। बीते माह उभरते हुए कलाकार सुशांत सिंह राजपूत ने भी फांसी लगाकर मौत को गले लगा लिया था।

बता दें अभी फिल्मी जगत अकस्माक हुई मौतों के सदमे से ठीक तरीके से उभर भी नहीं पाया था कि इसी बीच एक और फिल्मी हस्ती ने दुनिया को अलविदा कह दिया। हम बात कर रहे हैं वयोवृद्ध कॉमेडियन जगदीप जिनका असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था। जिनका बुधवार बीती रात करीब 8.30 बजे मुंबई के बांद्रा स्थित अपने आवास पर निधन हो गया, वे 81 साल के थे। इस बात की जानकारी जगदीप के परम मित्र प्रोड्यूसर महमूद अली ने दी, उन्होंने बताया कि जगदीप की ढलती उम्र के साथ वे काफी लम्बे वक़्त से बीमार चल रहे थे।

सूरमा भोपाली के नाम से मशहूर, 29 मार्च, 1939 में मध्यप्रदेश के दतिया में एक वकील घराने में जन्मे जगदीप ने फिल्मी दुनिया को अपनी शानदार अदाकारी से सराबोर कर कॉमेडी के क्षेत्र में शोहरत कमाई । जगदीप ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बाल कलाकार ‘मास्टर मुन्ना’ के रूप में बी आर चोपड़ा की फिल्म ‘अफसाना’ से की थी। जिसके बाद उन्होंने एक बार फिर बाल कलाकार के रूप में ‘लैला मजनूं’ में काम किया। जगदीप ने कॉमिक रोल का आगाज़ बिमल रॉय की फिल्म ‘दो बीघा जमीन’ से हुआ था । उन्होंने फिल्मी दुनिया को करीब 400 से ज्यादा यादगार फिल्मों की सौगात दी। आखिरी बार वे 2012 में ‘गली गली चोर’ फिल्म में पुलिस कांस्टेबल के किरदार निभाते हुए नजर आए थे।

जगदीप उस दौर के कलाकार थे जब कॉमेडी के बादशाहों में पहले ही लोगों के दिलों में राज कर रहे जॉनी वॉकर, केश्टो मुखर्जी और महमूद की तूती बोलै करती थी। उन्होंने इतने काबिल कलाकारों के बीच रहते हुए अपनी अदाकारी का लोहा मनवाया। उनके द्वारा 1975 में आई शोले में निभाए गए सूरमा भोपाली के किरदार ने उन्हें बॉलीवुड में एक अलग ही मुकाम पर पहुंचा दिया था।

इसके अलावा उनकी फिल्में जैसे ब्रह्मचारी, नागिन और अंदाज अपना-अपना में भी उनके किरदार को खूब सराहा गया। जगदीप उर्फ़ सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी का इस तरह अचानक दुनिया को अलविदा कह देना निसन्देह ही बॉलिवुड के लिए एक अपूर्णीय क्षति है। वहीं जगदीप की मौत पर बॉलिवुड के सभी सितारों ने जाफ़री परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है।

About Post Author

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

Related Posts

Read also x