WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

बालाकोट जैंसी एयर स्ट्राइक के लिए एयरफोर्स हर समय तैयार

0 0
Read Time:6 Minute, 6 Second

एक और पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग लड़ रही है. वहीं दूसरी ओर भारत के दो पड़ौसी पाकिस्तान तथा चीन सीमाक्षेत्र में अपनी हरकतों के चलते लगातार इस क्षेत्र में अशांति फैलाने का उपक्रम रच रहे हैं. एक ओर चीन की पीपुल्स रिपब्लिक आर्मी के हैप्लिकाप्टर भारत से लगी सीमाओं पर अपनी हरकतों से माहौल बिगाड़ने का काम कर रहे हैं तो दूसरी ओर दुश्मन देश पाकिस्तान है जो कि अपने अवैध कब्जे वाले कश्मीर में आतंकवादी प्रशिक्षण कैंप चला रहा है. इसके साथ ही पाकिस्तान वहां पर अपनी हवाई ताकत बढाने के लिए हवाई पट्टियों को अपग्रेड करने में युद्ध स्तर पर जुटा हुआ है. एक ओर चीन है जो अपने देश की कोरोना वायरस संक्रमण के चलते खराब हुई अर्थव्यवस्था तथा चीन में वहां की सरकार के खिलाफ जन आक्रोश के चलते जनता का ध्यान भटकाने के लिए भारत के साथ जानबूझ कर उकसाने वाली हरकतें कर सीमाक्षेत्र में तनाव बढाने का प्रयास कर रहा है वहीं भारतीय एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार भदोरिया ने पाकिस्तान को सीधे चेतावनी देते हुए कहा कि पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज आये नही तो भारतीय वायुसेना फिर से बालाकोट जैसी कार्यवाही करने को तैयार है. एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार भदोरिया ने विगत दिवस पाकिस्तान को सीधे और सपाट शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि भारतीय वायु सेना बालाकोट जैंसी एयरस्ट्राइक करने के लिए हर समय तैयार है।

एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार भदौरिया के इस बयान को पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मे आतंकवादियों की घुसपैठ कराने तथा कश्मीर में शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ने के उसके प्रयासों को लेकर चेतावनी के रूप मे देखा जा सकता है। एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार भदौरिया ने कहा कि पाकिस्तान की हर नापाक हरकत का भारतीय सेना उचित जवाब दे रही है.यदि पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित आतंकवादी भारतीय जमीन पर खून बहाने का काम करेंगे तो इसके लिए पाकिस्तान को सावधान हो जाना चाहिए और आतंकवादियों पर लगाम लगानी चाहिए. एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार भदौरिया ने जोर देकर कहा कि हम चौबीसों घण्टे बालाकोट जैंसी एयर स्ट्राइक करने को तैयार हैं लेकिन इसके लिए दुश्मन देश का व्यवहार निर्भर करेगा कि वह हमें बालाकोट जैंसी एयर स्ट्राइक करने पर बाध्य करता है या नही. इसके साथ ही एयर चीफ मार्शल ने अपने बयान मे यह भी जोड़ा कि पाक अधिकृत कश्मीर में पाकिस्तान अपनी हवाई ताकत बढाने के उपक्रम मे जुटा हुआ है लेकिन भारतीय सेना उसकी हर गतिविधि पर नजर बनाये है।

असल में भारतीय सेना अब चीन तथा पाकिस्तान से एक साथ निपटने की रणनीति पर काम कर रही है. मौजूदा हालातों में दुनिया की महाशक्ति अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी बार बार चीन को सबक सिखाने की बात कर रहे हैं. अमेरिका मे कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा एक लाख के करीब पंहुचने वाला है तथा वहां लाखों लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कई बार इसको लेकर सीधै सीधे चीन की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया है. भारत के साथ लगी सीमा पर जहां चीन एक और उकसावे वाली हरकतों से बाज नही आ रहा है वहीं वह अब भारत के पडौसी देश नेपाल को भी भारत के खिलाफ सीमा विवाद को लेकर भड़काने का कार्य कर रहा है. पाकिस्तान आधिकृत कश्मीर में उसने बहुत बड़े पैमाने पर निवेश कर रखा है. चीन भारत के कुछ पड़ोसी देशों में निवेश कर वहां बंदरगाह बनाने के ऐवज में वहां अपनी सेना को स्थापित करने का भी उपक्रम कर रहा है उसकी यह योजना भारत को रणनीतिक स्तर पर घेरने की है।

दूसरी ओर भारत भी चीन की कूटनीतिक हरकतों का सही समय पर सही जवाब के तहत कार्य कर रहा है।इसको लेकर भारतीय सेना भी किस तरह चीन तथा पाकिस्तान के गठजोड़ को एक साथ भेदने की रणनीति पर काम कर रही है। भारत ने पाकिस्तान को बालाकोट में एयरस्ट्राइक कर संदेश दे दिया था कि अब भारत दुश्मन देश के भीतर जाकर कार्यवाही करेगा और यह पाकिस्तान के लिए एक सबक भी है।

।।विभू ग्रोवर।।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %
WhatsApp Image 2022-11-11 at 11.45.24 AM

admin

Related Posts

Read also x